10 जुलाई, दिल्ली : नेशनल ह्यूमन वेलफ़ेयर कॉउन्सिल की ओर से दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया के सभागार में दिनांक 09 जुलाई 2019 को ‘ भारत श्री सम्मान 2019’ व अभिनंदन समारोह का आयोजन किया गया .

इस अवसर पर देश की थल सेना , जल सेना , वायु सेना , पुलिस ,रेलवे पुलिस, समाज सेवी ,उद्योग जगत व शिक्षा जगत की महान हस्तियों को उनके राष्ट्र निर्माण और अखंड भारत को बनाये रखने में महत्वपूर्ण योगदान के लिए सम्मानित किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में श्री प्रताप चंद्र सारंगी ,मंत्री भारत सरकार , श्री महादेव राव जी जानकर ,केबिनेट मिनिस्टर, महारास्ट्र सरकार , विशिष्ठ अतिथि के रूप में सम्मिलित हुए । इस अवसर पर श्री पवन जिंदल नार्थ इंडिया हेड रास्ट्रीय स्वयं सेवक संघ, श्री रमेश बेस पूर्व सांसद भी उपस्थित थे ।

श्री प्रताप चन्द्र सारंगी जी ने नेशनल ह्यूमन काउंसिल की टीम को बधाई देते हुए कहा, “ हमें गर्व है कि इस देश में अभी भी ऐसे लोग है जो देश हित में समर्पित है मुझे लगा कहीं मै अकेला तो नहीं , मै आपलोगो को इंस्पायर करने आया था लेकिन आपलोग को देख कर मै खुद इंस्पायर हो गया । मुझे बहुत खुशी हुई यहाँ आकर , जिस तरह से आप लोग देश की उज्जवल भविष्य की कल्पना कर आगे बढ़ रहे है मै वचन देता हूँ जब भी मेरी जरूरत पड़ेगी मै आप के साथ देश हित में हमेशा खड़ा रहूँगा | “

महाराष्ट्र सरकार के कैबिनेट मंत्री श्री महादेव जानकर जी ने अलग अलग राज्यो में शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने पर देश के चुनिंदा शिक्षकों को ‘ शिक्षा ज्योति सम्मान ‘ से सम्मानित करने के साथ जानकर जी ने नेशनल ह्यूमन काउंसिल के संयोजक और अध्यक्ष गुंजन मेहता और उनकी पूरी टिम को बधाई देते हुए कहा , “ मै आप के सुझाव को आमंत्रित करता हूं, क्योंकि हम पॉलिसी मेकर हैं पर आप पॉलिसी इम्प्लिमेंटर है , इसलिए अपना सुझाव हमें भेजिए जिससे हम भारत को अमेरिका से बेहतर देश बना सके । जिस तरह से आप लोग देश के हित में काम कर रहे है देश को ऐसे ही लोगो की जरुरत है, हर एक क्षेत्र से इसी तरह से आगे बढ़ कर अपना सहयोग दे । ”

भारत श्री सम्मान से सम्मानित होने वाले मुख्य अनुभाव वरिष्ठ पत्रकार शरद बागड़ी, डी आई जी लखनऊ ज्योति कुमार सतीजा, डॉक्टर अशोक दिवाकर वाइस चांसलर , डॉक्टर सुनील बाकोलिया, डॉक्टर टी सी राव, डॉक्टर हुज़ीफ़ा खुराकीवाला , गुरु माँ नीना खन्ना,अनिल दीक्षित,कमलाकांत दीक्षित, अजित यादव,संजीव कपूर, पुलिस शहिद फाउंडेशन , आचार्य पी चैतन्या अग्रवाल,बिजेंद्र चौहान ,राम कुमार पाल समाज सेवी , के के गांधी उद्योगपति जी सम्मनित हुए ।

‘भारत श्री सम्मान 2019’ पाने वाले डी .आई .जी लखनऊ , श्री ज्योति कुमार सतीजा ने कहा, ” यह सम्मान पाकर मुझे बहुत गर्व महसूस होता है, समाज और देश के लिए अभी बहुत कुछ करना बाकि है यह सम्मान देकर मेरे कार्य गति में और भी तेज़ी बढ़ा दी है , नेशनल ह्यूमन काउंसिल का मै तहेदिल से सम्मान करता हूँ की वो समाज और देश हित में कार्य कर रहे लोगों को सम्मान देने का कार्य करती है “

शिक्षा ज्योति सम्मान पाने वाली आदिती कुमारी ने कहा , “मुझे शिक्षा के क्षेत्र में उत्क्रिस्ट कार्य क लिए सम्मानित किया गया | इस तरह के सम्मान सिर्फ हमारा आत्मविश्वास ही नहीं बल्कि हिम्मत भी बढ़ता हैं । मैं शुक्रगुज़ार हु इस काउंसिल की जो हम जैसे लोगो तक पहुचते हैं और हमारे संघर्ष को इतने बड़े प्लेटफार्म पर सम्मानित करते हैं ”

नेशनल ह्यूमन काउंसिल के संयोजक और अध्यक्ष गुंजन मेहता ने बताया कि इस समारोह का आयोजन 5 वर्षों से हर साल सर्व सेवा कार्य समिति (एसएसकेएस) के सहयोग से किया जाता है। समारोह में सेना के पूर्व अधिकारियों, पुलिसकर्मियों, समाजसेवियों, राजनीतिक हस्तियों और कई दिग्गज कारोबारियों को समाज में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए भारत श्री सम्मान से सम्मानित किया जाता है इसके साथ ही 2019 के लोकसभा चुनाव में निर्वाचित नए सांसदों का भी अभिनंदन किया गया |