सभी शॉपिंग सेंटर जरूरी और कठोर मानकों के साथ काम शुरू करने के लिए तैयार हैं : एससीएआई

सभी शॉपिंग सेंटर जरूरी और कठोर मानकों के साथ काम शुरू करने के लिए तैयार हैं : एससीएआई

एससीएआई ने सरकार से आग्रह, 12 मिलियन लोगों के रोजगार के लिए दें समर्थन

उद्योग के प्रमुख और सुरक्षा उपायों ने इस परिस्थति को रोकने के लिए संस्थागत रूप दिया

शॉपिंग सेंटर एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एससीएआई ) ने 3 मई तक प्रधानमंत्री द्वारा किए गए लॉकडाउन की घोषणा का स्वागत किया है, इस आश्वासन के साथ कि अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे खुलेगी। साथ ही, एससीएआई को उम्मीद है कि सरकार उद्योग को समर्थन देने और 12 मिलियन आजीविका की सुरक्षा के लिए विचार करेगी और हस्तक्षेप करेगी क्योंकि संगठित खुदरा का भविष्य खतरे में पड़ सकता है।

एससीएआई को उम्मीद है कि केंद्र सरकार केरल राज्य सरकार के कार्यों से ध्यान हटाएगी, और शॉपिंग सेंटर को एक श्रेणीबद्ध तरीके से शामिल करने पर विचार करेगी, जिसमें सबसे पहले सूची के रूप में जो 20 अप्रैल के बाद खोलने की अनुमति होगी।

इसके अलावा पीएम के संबोधन में आज उल्लेख किया गया है कि लॉकडाउन 2.0 में 20 अप्रैल से व्यापक जांच के आधार पर लॉकडाउन की सशर्त वापसी उन क्षेत्रों में अनुमति दी जाएगी जो किसी हॉटस्पॉट में नहीं हैं या हॉटस्पॉट में बदलने की कम संभावना है। इसके अलावा “एससीएआई भारत में संगठित खुदरा व्यापार के अस्तित्व और दीर्घकालिक स्थिरता के लिए सरकार और वित्तीय संस्थानों से ठोस समर्थन की आवश्यकता की वकालत कर रहा है।

”एससीएआई के अध्यक्ष अमिताभ तनेजा ने कहा, हमें उम्मीद है कि लॉकडाउन से बाहर निकलने की विकेंद्रीकृत रणनीति हॉटस्पॉट मुक्त क्षेत्रों या उन क्षेत्रों से शुरू होने वाले शॉपिंग सेंटरों को फिर से खोलने की दिशा में दृढ़ दिशा-निर्देश देगी जहां महामारी को फैलने से रोका गया, ताकि इन आजीविकाओं के भाग्य की रक्षा की जा सके।

आगे, इस विचार का समर्थन करने के लिए, हमने यह सुनिश्चित करने के लिए विस्तृत व्यवस्था की है कि देश भर में प्रत्येक शॉपिंग सेंटर सभी के लिए सबसे सुरक्षित जगह है।

देश भर में फैले कोरोना वायरय से जारी जंग में शॉपिंग सेंटर एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एससीएआई ) भी अपना अहम योगदान दे रहा है। बुरे दौर से गुजर रहे देशभर के शॉपिंग सेंटरों की मदद में एससीएआई कोई कसर नहीं छोड़ रहा है।

ये हैं एससीएआई के अहम योगदान-

. नियंत्रित प्रवेश और निकास

. सभी आने वालों कर्मचारियों की कॉन्टेक्टलेस इंफ्रारेड गन से स्क्रीनिंग

. ग्राहकों और कर्मचारियों के लिए मास्क बनाना

. ग्राहकों की संख्या पर सीमा

. दुकानों / फूड कोर्ट्स के अंदर ग्राहकों की सोशल डिस्टेंसिंग

. मॉल और दुकानों में काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या पर नियंत्रण

. सैनिटाइजेशन

. संदिग्ध मामलों को तत्काल अलग करने के लिए इमरजेंसी रूम

. एयर क्वालिटी की नियमित जांच।

. दुकानों के खुलने-बंद होने के समय पर पैनी नजर

. कोई इवेंट नहीं, ओपेन स्पेस में कोई बिक्री नहीं और ना ही कोई लाइव परफार्मेंस

वहीं सभी मानकों के सख्त पालन के कारण है कि कोच्चि में एक एससीएआई सदस्य मॉल ने राज्य सरकार का विश्वास हासिल किया और हाइपरमार्केट, रेस्तरां, फार्मेसियों के साथ सेवाएं फिर से शुरू कीं, लॉकडाउन के दौरान अनिवार्य 7 से 5 बजे तक उसे संचालित करने की अनुमति दी गई है, जबकि रेस्तरां से टेकवे या डिलीवरी को रात 8 बजे तक संचालित करने की अनुमति है। केरल सरकार इलेक्ट्रॉनिक्स, मोबाइल, किताबें, स्टेशनरी और आईवियर बेचने वाली दुकानों को फिर से खोलने की दिशा में एक क्रमबद्ध दृष्टिकोण अपना रही है।

श्री तनेजा ने कहा, “लॉकडाउन लागू होने से पहले ही देश भर के शॉपिंग सेंटरों ने कोविड-19 से लड़ने के लिए कई ठोस कदम उठाए। इनमें आवश्यक सावधानियों पर स्टाफ ब्रीफिंग और प्रशिक्षण शामिल थे। मॉल में प्रवेश करने वाले ग्राहकों की सामाजिक दूरी और कतार, नियमित रूप से सफाई और ग्राहक स्पर्श बिंदुओं की सफाई, इन्फ्रारेड थर्मामीटर का उपयोग कर स्क्रीनिंग स्टाफ, मॉल के अंदर विभिन्न स्थानों पर सैनिटाइजर और एलीवेटर्स और एस्केलेटर की व्यवस्था की गई।

इसके अलावा लॉकडाउन के दौरान, माॅल के अंदर कुछ कदम उठाए गए हैं, जिसमें एयर कंडीशनिंग, एयर फिल्टर का निरीक्षण और सफाई के साथ सभी उपकरणों का सही रखरखाव व ताजगी बनाए रखने के लिए बार किट नियंत्रण छिड़काव किया जा रहा है।

इसके अलावा पूर्ण लॉकडाउन ने संगठित खुदरा को भारत में संगठित खुदरा क्षेत्र में भारी तनाव दिया है। कुल राजस्व का 85 प्रतिषत हिस्सा किराये से माना जाता है, पूर्ण लॉकडाउन के मद्देनजर सेंटरों के बंद होने के कारण राजस्व शून्य हो गया है, जब तक वे कार्मिक वेतन, उपयोगिता और चल रहे नियमित खर्चों के लिए एक उच्च निश्चित लागत वहन करना जारी रखते हैं। इसके अलावा, उनकी ऋण सेवा और ब्याज भुगतान की बाध्यता बनी हुई है।

एससीएआई गैर-लाभकारी संगठन है, जो भारत में शॉपिंग सेंटर ध् मॉल के विकास को संलग्न करने और प्रोत्साहित की दृष्टि के साथ स्थापित किया गया है। भारतीय शॉपिंग सेंटर उद्योग के विकास में अग्रणी की भूमिका निभाना, इसे बड़े समाज और अर्थव्यवस्था में विलय करने में मदद करना और विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मंचों में शॉपिंग सेंटर उद्योग का प्रतिनिधित्व करना।