जालंधर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार रिटायर्ड जस्टिस जोरा सिंह ने नामांकन दाखिल किया

जालंधर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार रिटायर्ड जस्टिस जोरा सिह ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। इस अवसर पर आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और विधायक अमन अरोड़ा और सैकड़ों समर्थक मौजूद थे। नामांकन दाखिल करने के लिए निकाले गए जुलूस से रिटायर्ड जस्टिस जोरा सिंह की लोकप्रियता उभरकर आम जनता के सामने आई।

रिटायर्ड जस्टिस जोरा सिंह के नामांकन के समय पीयूडीए कॉम्प्लेक्स में सैकड़ों की संख्या में आप के कार्यकर्ताओं का एकत्र होना यह दिखाता है कि जालंधर लोकसभा सीट के हर विधानसभा क्षेत्र में आम आदमी पार्टी की जड़ें कितनी गहरी हैं। इस अवसर पर रिटायर्ड जस्टिस जोरा सिंह और आप नेताओं ने जालंधर के लिए “विजन डॉक्यूमेंट” भी रिलीज किया। उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्र के मतदाताओं से उनकी समस्याओं और प्रमुख मुद्दों पर लगातार बातचीत के बाद यह “विजन डॉक्यूमेंट” रिलीज किया है। इस “विजन डॉक्यूमेंट” में जालंधर से सांसद चुने जाने के बाद रिटायर्ड जस्टिस जोरा सिंह की आम जनता के कल्याण के लिए बनाई गई समस्त योजनाओं का जिक्र है।

रिटायर्ड जस्टिस जोरा सिंह ने कहा, “जालंधर से विकास गायब है। शिरोमणि अकाली दल-बीजेपी के गठबंधन और कांग्रेस, दोनों ने इस क्षेत्र के विकास के लिए बहुत कम काम किया है। क्षेत्र के खराब आधारभूत ढांचे से निवर्तमान सांसद और राज्य सरकार की ओर से विकास कार्यों में की गई जालंधर की उपेक्षा की झलक मिलती है।“ गौरतलब है कि पंजाब की जालंधर लोकसभा सीट पर 2014 में कांग्रेस के श्री संतोख सिंह चौधरी ने शिरोमणि अकाली दल को हराया था।
जालंधर लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल करने के बाद रिटायर्ड जस्टिस जोरा सिंह ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, “शिरोमणि अकाली दल-बीजेपी गठबंधन और कांग्रेस, दोनों में मेरी उम्मीदवारी को लेकर डर बैठ गया है। जालंधर के लोग इन दोनों प्रमुख राजनैतिक दलों को सबक सिखाने के लिए एक मौके का इंतजार कर रहे हैं। दशकों से इन दोनों पार्टियों ने आम जनता को मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने के नाम पर जालंधर के लोगों को मूर्ख बताया है। केवल यही नहीं, राज्य में कानून और व्यवस्था की स्थिति भी दिन पर दिन बिगड़ती जा रही है, जिसका जीता-जागता सबूत नकोदर हत्याकांड, बारगढ़ी का मामला और इसी तरह की कई अन्य घटनाएं हैं।“

रिटायर्ड जस्टिस जोरा सिंह ने जालंधर से ही कानूनी क्षेत्र में अपने कैरियर की शुरुआत की थी। अब वह जालंधर से सांसद के रूप में निर्वाचित होकर अपना राजनैतिक जीवन शुरू करने की राह देख रहे हैं। उन्होंने अपने चुनावी अभियान के बारे में बताते हुए कहा, “अपने इलेक्शन कैंपेन में मैं अब तक कई मतदाताओं से संपर्क कर चुका हूं। आगामी तीन हफ्तों के अपने चुनावी अभियान में मैं आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं और समर्पित स्वयंसेवकों के माध्यम से क्षेत्र के सभी लोगों तक पहुंचूंगा और उन्हें आम आदमी पार्टी की नीतियों और जनकल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराऊंगा।“