स्पर इंडिया ने मानव कल्याण के लिए काम करने वाले प्रोफेशनल्स को मानव सेवा सम्मान पुरस्कार से सम्मानित किया

रुब्रिक पब्लिशिंग के एक अभिन्न हिस्से स्पर इंडिया ने गुरुवार, 3 अप्रैल को मानव सेवा सम्मान पुरस्कार सफलतापूर्वक लॉन्च किया। स्पर इंडिया की ओर से मानवता की भलाई में उल्लेखनीय योगदान देने वाले डॉक्टरों को यह प्रतिष्ठित पुरस्कार दिए गए। यह पुरस्कार समारोह नई दिल्ली के आंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित किया गया। मानवता की भलाई के लिए काम करने वाले डॉक्टरों की पहचान के इकलौते लक्ष्य और विजन के साथ स्पर इंडिया ने मानव सेवा सम्मान पुरस्कार 2019 का गठन किया है।

भारत में बांग्लादेश के उच्चायुक्त (राज्य मंत्री) हिस एक्सिलेंसी सैयद मुअज्जम अली कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। उन्होंने पुरस्कार विजेता डॉक्टरों को सम्मानित किया।

पुरस्कार विजेता डॉक्टरों में डॉ. दीपक एस. रे, एमबीबीएस, एमडी, डीएम (नेफ्रोलॉजी), डॉ. सयानतन गुप्ता (एमबीबीएस, एमडी, प्रसूति विज्ञान) और डॉ. उर्वशी आनंद (क्लिनिक्ल साइकोलॉजिस्ट) शामिल थे। स्पेशल जूरी अवार्ड मेडिको-लीगल फील्ड में उल्लेखनीय योगदान देने वाले पार्थो भट्टाचार्य, बी. कॉम, एलएलबी और एलएलएम, को प्रदान किया गया।

इस अवसर पर सम्मानित अतिथियों में रिटायर्ड एवीएम एस.एस. शर्मा, रिटायर्ड एयर कमांडर के. के. बिश्वास, सान्शा एक्सपोटर्स की एमडी संगीता शर्मा, पूनम तिवारी (आईआईटीडी), साहित्य अकादमी के रिटायर्ड उप सचिव राकेश शर्मा और एम्स की एमएसएसओ लीमा मेती शामिल थीं।

बांग्लादेश के भारत में उच्चायुक्त मुअज्जम अली ने सभी पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी और मानव जाति की भलाई के लिए उनकी सेवाओं की सराहना की। उन्होंने भारत और बांग्लादेश के बीच अच्छे और बेहतर संबंधों को उभारते हुए स्पर इंडिया को शुभकामनाएं दीं।

सैयद मुअज्जम अली ने कहा, “मैं सभी पुरस्कार विजेताओं के मानव जाति के कल्याण के लिए किए गए कार्यों को पहचान मिलने पर उन्हें बधाई देता हूं। मुझे उम्मीद है कि यह पहचान उन्हें मानवता की भलाई के लिए अपने लोकोपकारी कार्यों को आगे बढ़ाने की प्रेरणा देगी। भारत और बांग्लादेश के संबंध काफी अच्छे हैं। हम सभी तरह के हालात में एक-दूसरे के दोस्त रहे हैं। में इस अवसर पर इन पुरस्कारों के गठन के लिए स्पर इंडिया की भी सराहना करना चाहूंगा। मैं उन्हें अपनी ओर से शुभकामना देना चाहता हूं।
स्पर इंडिया की सीईओ डॉ. बीना विश्वास ने इस तरह के पुरस्कारों की जरूरत के बारे में बताया, जिससे प्रोफेशनल्स को समाज की भलाई के लिए बेहतर काम करने का प्रोत्साहन और प्रेरणा मिल सके।

डॉ. बीना विश्वास ने कहा, “मैं इस समारोह में भाग लेने वाले सभी विशिष्ट अतिथियों को धन्यवाद देना चाहती हूं। इसके साथ ही मैं हिस एक्सिलेंसी सैयद मुअज्जम अली को भी स्पर इंडिया का निमंत्रण स्वीकार करने और इस समारोह की शोभा बढ़ाने के लिए धन्यवाद करती हूं। इस तरह के पुरस्कारों का गठन करने की जरूरत है, जिससे प्रफेशनल्स समाज के हित में अच्छा कार्य करना जारी रख सकें। स्पर इंडिया जल्दी ही साहित्यिक पुरस्कार शुरू करेगा। इसके तहत दुनिया भर के लेखकों, कवियों और अनुवादकों को पुरस्कार दिए जाएंगे।“

कार्यक्रम के अंत में देशभक्ति के जोश और जुनून से लबरेज राष्ट्रगान गाया गया।