फैशन शो के दिग्गज सितारों से सजी रंगारंग शाम में 10 खूबसूरत टीनएजर्स ने नोएडा फिल्म सिटी में मिस टीन यूनिवर्स इंडिया 2019 का खिताब जीतने की जंग में एक से बढ़कर एक जलवे दिखाए। दिसंबर की कड़कड़ाती ठंड में इन मॉडल्स ने तीन घंटे के बेहतरीन और शानदार शो में रैंपवॉक कर शो में मौजूद सभी दर्शकों का दिल जीत लिया। मिस टीन इंडिया यूनिवर्स 2019 का खिताब अपूर्व ठाकुर ने हासिल किया। अपूर्व ठाकुर की उम्र 19 साल है। वह मुंबई के अलीबाग की निवासी है। वह इस समय फिलाडेल्फिया की थॉमस जैफरसन यूनिवर्सिटी से बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर का कोर्स कर रही है। विजेता अपूर्व ठाकुर को सृष्टि कौर ( मिस टीन यूनिवर्स 2017) ने मिस टीन यूनिवर्स इंडिया 2019 का ताज पहनाकर सम्मानित किया। अब वह पनामा में होने वाले “मिस टीन यूनिवर्स 2019” प्रतियोगिता के अलग चरण में भाग लेकर टीन यूनिवर्स वर्ल्ड के खिताब के लिए दुनिया भर की सुंदरियों से प्रतिस्पर्धा करेंगी।

मिस टीन इंडिया यूनिवर्स 2019 की फर्स्ट रनरअप पलक कोहली बनी। वह 19 साल की हैं और दिल्ली की निवासी है। वह विवेकानंद इंस्टिट्यूट फॉर प्रोफेशनल स्टडीज से जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन का कोर्स कर रही हैं। इस प्रतियोगिता की दूसरी रनरअप छवि मेहल बनी। 19 साल की छवि मेहल दिल्ली की पर्ल एकेडेमी में फैशन मीडिया कम्युनिकेशन का कोर्स कर रही हैं।

मिस टीन यूनिवर्स 2019 का खिताब अपने नाम करने वाली अपूर्व प्रवीन ठाकुर ने अपने जीत की खुशी को दर्शाते हुए कहा, “मैं शब्दों में बयां नहीं कर सकती हूं की मै कितनी खुश हूं और गर्वांगित मेहसूस कर रही हूं। इस खिताब को जीतना मेरे लिए मेरी ज़िंदगी की सबसे बड़ी उपलब्धी है। मैं जूरी का शुक्रिया अदा करना चाहती हूं की उन्होने मुझे इतने बड़े स्टेज पर आने का मौका दिया। मैं भारत को ग्लोबल स्टेज पर रिप्रेज़ेंट करने के लिए बेहद उत्साहित हूं।

2017 में मिस टीन यूनिवर्स का खिताब जीतने वाली सृष्टि कौर ने कहा, “यह प्रतियोगिता टीनएजर्स को आगे बढ़कर समाज में अलग मुकाम बनाने का मौका देती है। सभी युवतियों को इस तरह की प्रतियोगिता में बढ़ चढ़ कर भाग लेना चाहिए। इससे उनके व्यक्तित्व में निखार आता हैं।“ प्रतियोगिता की आयोजक जसमीत कौर ने कहा, “किशोर उम्र की लड़कियों की सबसे बड़ी पूंजी उनका आत्मविश्वास ही होता है। इसी आत्मविश्वास की बदौलत वह समाज में अपना नाम कमा सकती है।“ यह प्रतियोगिता फिल्मसिटी मारवाह स्टूडियो में हुई। स्टूडियोज के मालिक संदीप मारवाह ने कहा, “यह हमारा सौभाग्य है कि इतने बड़े स्तर पर मिस टीन यूनिवर्स इंडिया प्रतियोगिता का आयोजन हमारे कैंपस में किया गया।“

इस प्रतियोगिता के फाइनलिस्ट्स का चयन पूरे भारत से ऑनलाइन ऑडिशन के आधार पर किया गया।
मिस टीन यूनिवर्स इंडिया 2019 के इवेंट में प्रतियोगियों की प्रतिभा का प्रतिष्ठित जजों ने मूल्यांकन किया। इसमें डॉ. रीता गंगवानी (रिटायर्ड लेफ्टिनेंट), जो पर्सनैलिटी डिवलेपमेंट के क्षेत्र में मशहूर मेंटर मानी जाती है), आरती कपूर (सहसंस्थापक और मेरीगोल्ड नैचुरल्स के निदेशक), तमन्ना सिंह (उबरलक्स इंडिया की एमडी), शर्मिला जेठमलानी (चीफ स्टाइलिस्ट-नेटवर्क 18, सीएनएन आईबीएन) और टीवी सेलिब्रिटी पर्सनैलिटी रैपर मैडी, स्पिल्ट्सविला कॉन्टेस्टेंट) शामिल थे।

भारत की सृष्टि कौर को निकारागुआ की राजधानी मानागुआ के रूबन डेरियो नेशनल थियेटर में पिछले साल मिस टीन यूनिवर्स 2017 के खिताब से नवाजा गया था। वह इस टीन यूनिवर्स प्रतियोगिता को जीतने वाली भारतीय एशियाई मूल की पहली टीनएजर लड़की थीं। सृष्टि ने दुनिया भर की 25 टीनएजर्स सुंदरियों को पछाड़कर यह प्रतियोगिता जीती थी। उन्हें हिंदुस्तान टाइम्स की ओर से 30 साल से कम उम्र वाली 30 यंग अचीवर्स की लिस्ट में भी शामिल किया गया था। सृष्टि का कहना है कि टीनएजर लड़कियों को समाज में अपना मुकाम बनाने और कुछ अलग हटकर करने के लिए हमेशा प्रयत्नशील रहना चाहिए।